-->

वैलेंटाइन डे किसके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है

वैलेंटाइन डे किसके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे किसके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है
वैलेंटाइन डे किसके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है
वैलेंटाइन डे यानी प्रेम दिवस जिसे हर साल 14 फरवरी के दिन मनाया जाता है, वैलेंटाइन डे को सेंट वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन सेंट वेलेंटाइन का स्वर्गवास हुआ था।

क्या हैं कारण 

किसी शुभ दिन की तरह वैलेंटाइन डे किसी के जन्मदिन के रूप में नहीं मनाया जाता है बल्कि सेंट वेलेंटाइन के स्वर्गवास के दिन उनकी याद में मनाया जाता है, इस दिन सभी कपल एक साथ अपना दिन बिताते हैं और एक दूसरे से अपने प्रेम का इजहार करते हैं।

माना जाता है कि सेंट वेलेंटाइन सभी प्रेमियों का साथ देते थे और उनकी शादी करवाते थे और यही कारण है कि सभी प्रेमी लोग इस दिवस को सेंट वेलेंटाइन की याद में बड़े धूमधाम से मनाते हैं, वैलेंटाइन डे के दिन पूरे विश्व में 1 दिन की सरकारी छुट्टी रहती है।

पश्चिमी सभ्यता के कारण भारत में वैलेंटाइन डे का जमकर विरोध किया जाता है, लेकिन फिर भी भारत में भी इस दिन छुट्टी रहती है और प्रेमी जोड़ों के लिए यह दिन बड़ा ही महत्वपूर्ण होता है, विदेशी देशों में तो यह दिवस बड़े ही धूमधाम से और खुलेआम मनाया जाता है, सभी प्रेमी एक-दूसरे को गिफ्ट देकर और चॉकलेट देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं, इस दिन सभी प्रेमियों को आशा रहती है कि प्रेम के इजहार के बदले में उन्हें अपना सच्चा प्यार प्राप्त हो जाएगा।

बहुत से लोगों को लगता है कि वैलेंटाइन डे किसी व्यक्ति के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है, लेकिन असल में वैलेंटाइन डे किसी के भी जन्म दिवस के रूप में नहीं मनाया जाता है बल्कि स्वर्गवास हो चुके सेंट वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है, 19 वी सदी से ही वैलेंटाइन डे मनाया जाता है और पहले के समय में लोग ग्रीटिंग कार्ड देकर एक दूसरे को वैलेंटाइन डे की बधाई देते थे और अब वैलेंटाइन डे का चलन इतना बढ़ चुका है कि ग्रीटिंग कार्ड के साथ लोग चॉकलेट और गिफ्ट भी अपने प्रेमियों को देते हैं और उन्हें बेहतरीन रूप से वैलेंटाइन डे की शुभकामनाएं देने की कोशिश करते हैं।

इस सदी में वैलेंटाइन डे का क्रेज इतना बढ़ चुका है कि अब लोग वेलेंटाइन डे के अलावा भी रोज डे, टेडी बियर डे, चॉकलेट डे जैसे अन्य कहीं दिवस मनाते हैं और अपने प्रेमियों को खुश करने की हर कामयाब कोशिश करते हैं। सिर्फ प्रेम का इजहार करने वाले लोगों को ही नहीं बल्कि शादीशुदा जोड़ों को भी इस दिन का बहुत इंतजार रहता है सभी पत्नियों को आशा रहती है कि उनके पति उन्हें वैलेंटाइन डे के दिन कुछ शानदार गिफ्ट देंगे और अपने प्रेम का इजहार फिर से करेंगे।

बहुत से लोग तो वैलेंटाइन दिवस मनाने के लिए छुट्टियां प्लान करते हैं और किसी अच्छी जगह जाकर यह दिवस मनाते हैं। कुछ लोग होटल जाकर यह दिन सेलिब्रेट करते हैं तो कुछ लोग अन्य शहर या किसी बेहतरीन प्राकृतिक सुंदरता वाली जगह पर जाकर यह दिन मनाते हैं।