-->

वैलेंटाइन डे का हिंदी का अनुवाद दिखाइए

वैलेंटाइन डे का हिंदी का अनुवाद दिखाइए।

वैलेंटाइन डे का हिंदी का अनुवाद दिखाइए
वैलेंटाइन डे का हिंदी का अनुवाद दिखाइए


वैलेंटाइन डे का हिंदी अनुवाद प्रेम दिवस होता है, यह दिन 14 फरवरी को मनाया जाता है और हिंदी में इसे प्रेम दिवस के नाम से जाना जाता है। वैलेंटाइन डे पर प्रेमी लोग अपने प्रेम का इजहार करते हैं और इस दिन को उत्साह के साथ मनाते हैं।

वैलेंटाइन डे को सेंट वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है कुछ लोगों का मानना है कि सेंट वेलेंटाइन एक रोमन पुजारी थे तो कुछ लोग बताते हैं कि सेंट वेलेंटाइन बिशप थे और वे चोरी चुपके शादी करवाते हुए पकड़े गए थे, वे हमेशा प्रेमियों का साथ देते थे जिसके कारण यह दिवस उनकी याद में वैलेंटाइन डे और हिंदी अनुवाद कहा जाए तो प्रेम दिवस के नाम से मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे पर प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे के साथ प्रेम का इजहार करते हैं और एक दूसरे को गिफ्ट देकर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं साल भर प्रेमी लोग इस दिवस का इंतजार करते हैं ताकि वे खुलकर और अच्छे तरीके से अपने प्रेम का इजहार कर पाए पूरे विश्व में वैलेंटाइन डे को 14 फरवरी के दिन मनाया जाता है और आजकल वैलेंटाइन डे का काफी ज्यादा चलन हो गया है लेकिन भारत में वैलेंटाइन डे मनाना गलत माना जाता है क्योंकि यह दिवस प्राचीन सभ्यता का प्रतीक है।

इसके बावजूद भारत में प्रेमी-प्रेमिका चोरी-छिपे यह दिवस मनाते हैं और यदि वे पकड़े जाते हैं तो लोगों द्वारा उनका जमकर विरोध किया जाता है क्योंकि वैलेंटाइन डे मनाना भारतीय सभ्यता और संस्कृति के खिलाफ है।

वैसे तो वैलेंटाइन डे का हिंदी अनुवाद प्रेम दिवस है लेकिन वैलेंटाइन एक व्यक्ति का नाम था, जिसके कारण इसका कोई सीधा अर्थ नहीं निकलता है।

बाज यदि विदेशी देशों की की जाए तो वहां वैलेंटाइन डे काफी जोरों शोरों से मनाया जाता है और इस दिन सरकारी छुट्टी भी रहती है, विदेशों में सभी प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं और यह दिन खासतौर पर सभी कपल एक दूसरे के साथ बिताते हैं बहुत से लोग तो अपने प्रेमियों के लिए पूरा घर या होटल सजाते हैं और उन्हें आश्चर्यचकित कर देते हैं।

माना जाता है कि इस दिन यदि कोई प्रेमी अपनी प्रेमिका को सच्चे दिल से चाहता है और उसके सामने बेहतरीन तरीके से अपने प्रेम का इजहार करता है तो प्रेमिका जरूर मान जाती है, इसीलिए लोग साल भर अपने प्रेम का इजहार करने के लिए इस दिन का इंतजार करते हैं।

आज कल वैलेंटाइन डे का इतना ज्यादा चलन हो चुका है कि स्कूल और कॉलेज में पढ़ रहे बच्चे भी इस दिवस का इंतजार करते हैं और अपनी प्रेमिका के लिए सरप्राइस प्लान करके इस दिन अपने प्रेम का इजहार करते हैं कुछ बच्चे तो साल भर पैसे इकट्ठा करके अपनी गर्लफ्रेंड को इस दिन गिफ्ट देते हैं। चाहे भारत मैं वैलेंटाइन डे का कितना ही विरोध क्यों ना हो लेकिन प्रेमी लोग फिर भी चोरी-छिपे इस दिवस को जोरों शोरों से मनाते हैं और पकड़े जाने का डर भी उन्हें रोक नहीं पाता है।

भले ही सेंट वेलेंटाइन की कहानी पूरी तरीके से स्पष्ट ना हो लेकिन फिर भी इस दिन का चलन इतना बढ़ चुका है कि अब लोगों को सेंट वेलेंटाइन से कोई मतलब नहीं है लोग तो सिर्फ अपने प्रेम का इजहार करने के लिए इस दिवस को मनाते हैं और साल भर इस दिवस का इंतजार करते हैं, अमेरिका की एक फाउंडेशन द्वारा पता किया गया है कि इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए लोग करीब 19 बिलियन तक का खर्चा कर देते हैं, यदि साल 2019 की बात की जाए तो इस दिन भी अमेरिका में लोगों द्वारा करीब 21 बिलियन का खर्चा किया गया था।

आशा करते हैं कि आप को वैलेंटाइन डे का हिंदी अनुवाद स्पष्ट रूप से समझ आ गया होगा और इस दिवस को किस कारण से मनाया जाता है यह भी आपको समझ आ गया होगा।